Home रहस्य 10 अद्भुत बातें जो आप संभवतः पृथ्वी के बारे नहीं...

10 अद्भुत बातें जो आप संभवतः पृथ्वी के बारे नहीं जानते

4879
1
पृथ्वी

पृथ्वी के बारे में बहुत से ऐसे तथ्य है जो शायद हम में से अधिकतर लोगों को पता नहीं होंगे सिवाए कुछ बातों के जैसे , पृथ्वी एकमात्र ऐसा गृह जहाँ जीवन की सम्भावना है , पृथ्वी सौरमंडल महत्वपूर्ण गृह है, पृथ्वी में एक दिन 24 घंटे का होता है और पृथ्वी सूर्या का चक्कर 365 दिन में लगाती है और उतने ही दिन का एक वर्ष होता है| आइये जानते हैं पृथ्वी के बारे में कुछ अन्य रोचक तथ्य:

एक नदी उबल रही है
पेरू की अमेज़ॅन में गहरी उबलती हुई नदी वास्तव में मौजूद है। ठीक है, यह वास्तव में उबल नहीं रहा है, लेकिन नदी उस निशान के कुछ डिग्री के भीतर आती है, और यह अभी भी बहुत गर्म है कि पहले से ही एक और वर्षा के जंगल को एक रहस्यमय, रहस्यमय स्वर्ग में बदल दिया जाए जो छोटे जानवरों को ज़िंदा कर सकता है।

पानी के नीचे घास का मैदान है
ग्रीक देवता पोसिडॉन के बाद भूमध्यसागरीय सबसे व्यापक समुद्री तट, जिसका नाम पॉसिडोनिया है, यह भी पृथ्वी पर सबसे पुरानी चीजों में से एक है: जेनेटिक अनुक्रमण ने हाल ही में खुलासा किया है कि स्पेन के तट पर एक विशाल पॉसिडोनिया घास का मैदान है जो सौ हजार साल पुराना हो सकता है।

पृथ्वी पर सबसे बड़ी जीवित चीज
जब पृथ्वी पर सबसे बड़ी जीवित चीजों की बात आती है, तो नीले व्हेल, हाथी और पेड़ों के बारे में सोचना ज़िक होता है आप यह भी याद कर सकते हैं कि प्रवाल भित्तियों के सबसे बड़े समूह हैं।
लेकिन सबसे बड़ा एकल जीव ओरेगन में एक आर्मिलारिया मशरूम है। 1992 में, इन कवक में से एक मिशिगन में 37 एकड़ जमीन को कवर किया गया था। लेकिन हाल ही में, एक रहस्यमय पेड़ की मौत की जांच करने वाली टीमों ने पाया कि अपराधी एक और भी राक्षसी कवक था, जो कम से कम 2,000 एकड़ जमीन को कवर करता था और हजारों साल पुराना होने का अनुमान था।
हालाँकि मशरूम स्वयं मिट्टी से बाहर निकल जाते हैं, लेकिन वे टिशू के एक शानदार भूमिगत नेटवर्क द्वारा जुड़े होते हैं, जिसे मायसेलिया कहा जाता है।

ग्रह की डंडे फ्लिप
उत्तर- अलास्का के ऊपर-और दक्षिण अंटार्कटिका के मध्य में नीचे है। यह ग्रह के भौगोलिक ध्रुवों के लिए हमेशा सही रहेगा, लेकिन यह ग्रह के चुंबकीय ध्रुवों के लिए केवल अंतरावर्ती रूप से सही है। पिछले 20 मिलियन वर्षों में, चुंबकीय ध्रुव हर कई हजार वर्षों में फ्लिप-फ्लॉप हो गए हैं, जिसका अर्थ है कि यदि आपके पास 800,000 साल पहले हाथ में कम्पास था, तो यह आपको बताएगा कि उत्तर अंटार्कटिका में था।
हालांकि वैज्ञानिकों को यकीन है कि पृथ्वी के मंथन, पिघले हुए लोहे की कोर शक्तियां इन ध्रुवीय कलाबाजियों को दर्शाती हैं, यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि वास्तविक उलट-पुलट क्या होती है। प्रक्रिया धीरे-धीरे होती है और सदियों से होती है। अभी के लिए, पृथ्वी का उत्तरी चुंबकीय ध्रुव एक वर्ष में लगभग 40 मील की दूरी पर उत्तर की ओर रेंग रहा है। और यह देखते हुए कि आखिरी प्रमुख पोल 780,000 साल पहले हुआ था।

यह एक सुपरसोनिक चंद्रमा है
सुपरमून के सबसे हाल के उदय को चिह्नित किया गया है, लेकिन किसी भी रात को आकाश में बड़े चंद्रमा का आकार कितना दिखाई देता है, यह हमेशा सौर मंडल के सबसे अधिक उपग्रहों में से एक है। पृथ्वी से संबंधित, यह सकारात्मक रूप से बहुत बड़ा है, जो हमारे घर के ग्रह की तरह एक चौथाई पर आता है।
इस संबंध में पृथ्वी-चंद्रमा टीम को सर्वश्रेष्ठ करने वाला एकमात्र खगोलीय टोमस प्लूटो और इसका सबसे बड़ा चंद्रमा चारोन है, जो वास्तव में एक द्विआधारी प्रणाली के रूप में अधिक बनाते हैं – एक जोड़ी ग्रह एक दूसरे के चारों ओर घूमते हैं – बजाय एक विशिष्ट ग्रह-चंद्रमा जोड़ी। और शुक्रिया, चाँद इतना बड़ा और इतना करीब है। यदि यह छोटा या दूर था, तो हम कभी भी कुल सौर ग्रहण नहीं देखेंगे।

सबसे बड़ा स्तनपायी प्रवासन हवाई है
हां, आपने सोचा होगा कि केन्या और तंजानिया के बीच 1.3 मिलियन वाइल्डबेस्ट अपना रास्ता खोदते हैं, लेकिन आप गलत हैं। लाखों चमगादड़-विशाल फल चमगादड़, सटीक रूप से हर साल कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य और जाम्बिया के कसंका राष्ट्रीय उद्यान के बीच उड़ते हैं। इन बिल्ली के आकार के 10 मिलियन से अधिक के साथ, आम-मुंचिंग, इकोलोकोटिंग चिरोप्टरन शामिल हैं, यह पृथ्वी पर सबसे बड़ा ज्ञात स्तनपायी प्रवास है।

कुछ भाग बिल्कुल विदेशी हैं
इथियोपिया का डानाकिल डिप्रेशन एक विचित्र परिदृश्य है जो इस पर उछाले गए अतिशयोक्ति के योग्य है। गर्मागर्म। सबसे सूखा। न्यूनतम। अजीब। हालांकि गर्म झरनों, जहरीली गैसों, लावा झीलों, और नमकीन झीलों को उबालकर डैनाकिल डिप्रेशन पृथ्वी पर सबसे दुर्गम स्थानों में से एक की तरह प्रतीत होता है, यहां तक कि जीवन को एक रास्ता मिल गया है। बहुरंगी हाइड्रोथर्मल वेंट पारिस्थितिक तंत्र का घर है जो खगोलविज्ञानी अब पृथ्वी से परे खोज में एनालॉग के रूप में उपयोग कर रहे हैं।

एक द्वीप में एक “पानी के नीचे पानी” जलप्रपात
मॉरीशस का दक्षिण-पश्चिमी तट एक डूबते, अधोभाग जलप्रपात के किनारे पर स्थित है। लेकिन घृणित रसातल और द्वीप की अनिश्चित स्थिति, केवल एक भ्रम है। गाद और रेत ले जाने वाले समुद्र की धाराएं निषिद्ध प्रतिरूप का निर्माण करती हैं, जो एक अपेक्षाकृत सहज समुद्र के ऊपर चित्रित होता है।
इसके कुछ बादल जीवित हैं
कभी-कभी, शाम के समय, जमीन के पास काले आकार के शिफ्टिंग बादल दिखाई देते हैं। जैसा कि वे घूमते हैं और रूप होते हैं, ये बादल सकारात्मक रूप से जीवित दिख सकते हैं- और यह इसलिए है क्योंकि वे हैं। सैकड़ों या हजारों तारों द्वारा निर्मित, अग्रानुक्रम में उड़ते हुए, इस घटना को एक विक्षोभ के रूप में जाना जाता है। जब वे शिकारियों को भुनाने या उकसाने के लिए मौके की तलाश में होते हैं, तो वैज्ञानिकों को इस मर्दाना प्रदर्शन में संलग्न पक्षियों पर संदेह होता है। लेकिन यह अभी भी एक पहेली है कि कैसे, वास्तव में, वे मक्खी पर इस तरह की उत्कृष्ट कलाबाज़ी समकालिकता प्राप्त करते हैं।

आपके पैरों के नीचे छिपे हुए रत्न हैं
एक हजार फीट भूमिगत दफन, मेक्सिको के जिप्सम स्तंभों को उचित रूप से गुफा का नाम दिया गया है जो सबसे बड़े प्राकृतिक क्रिस्टल हैं। स्वेल्टरिंग गुफा में कुछ बीम 30 फीट से अधिक लंबे होते हैं। आप सोच सकते हैं कि पृथ्वी के लिए इस तरह के चमकदार क्रिस्टलीय टहनियों को छिपाना मुश्किल है, लेकिन यह गुफा केवल 2000 में खोजी गई थी, जब चांदी की खनिक गलती से इसकी दीवारों से टूट गई थी।

इसी तरह की जादुई भूमिगत खजाना, वियतनाम की हैंग सोन डोंग गुफा – दुनिया की सबसे बड़ी – भी अपेक्षाकृत हाल तक छिपी रही। 1991 में देखा गया, यह गुफा एक रसीले वर्षा वन को होस्ट करती है और 747 जंबो जेट के लिए आराम से पार्क करने के लिए काफी बड़ी है।

Comments are closed.