Home रहस्य 4 साल के बच्चे को मैन्सफील्ड में 100 मिलियन-वर्षीय डायनासोर की हड्डियां...

4 साल के बच्चे को मैन्सफील्ड में 100 मिलियन-वर्षीय डायनासोर की हड्डियां मिली

3310
3
4 साल के बच्चे

हाल ही में 4 साल के लड़के द्वारा मैन्सफील्ड में खोजे गए 100 मिलियन वर्ष पुराने डायनासोर की हड्डियों को अब आगे के अध्ययन के लिए डलास में सदर्न मेथोडिस्ट यूनिवर्सिटी के पास ले जाया गया है।

डायनासोर की हड्डियों को पहली बार सितंबर में मैन्सफील्ड खुदरा केंद्र के बगल में खोजा गया था जो निर्माणाधीन था। खोज के बाद से, विशेषज्ञ मैटलॉक रोड और डेबी लेन पर स्प्राउट्स किराने की दुकान के पास खुदाई कर रहे हैं।

जब शॉपिंग सेंटर के लिए रास्ता बनाने के लिए उस सारी धरती और गंदगी को खोदा गया, तो पास में रहने वाले एक डलास ज़ुकेर ने सोचा कि वह मछली के जीवाश्म खोजने में सक्षम होगा। डलास चिड़ियाघर ने कहा कि पूरे क्षेत्र को लाखों साल पहले पानी में कवर किया गया था। ज़कीपर टिम ब्रीस ने सोचा कि 4 साल का उनका बेटा विली एक जीवाश्म शिकार पर जाने का आनंद लेगा।

“हम आमतौर पर जीवाश्मों को इकट्ठा करते हैं क्योंकि हम बाहर होने के लिए एक साथ कुछ कर सकते हैं। विली को मेरी यात्राओं पर मेरे साथ आने में मज़ा आता है,” ब्राइस ने समझाया।

“हम पहाड़ी में मछली के कशेरुकाओं का पता लगा रहे थे, और फिर विली मेरे आगे से कुछ दूर चला गया और हड्डी के टुकड़े के साथ वापस आया।

SMU के डिजिटल अर्थ साइंसेज लेबोरेटरी के विशेषज्ञों के अनुसार, विली उस समय इसे नहीं जानता था, लेकिन उसने जो खोजा वह 100 मिलियन वर्ष पुरानी डायनासोर की हड्डी थी।

“यह शायद एक जीवनकाल के अवसर में एक बार है,” ब्रीस ने मुस्कुराते हुए कहा। ” विशेषज्ञों का मानना है कि हड्डियां डायनासोर के एक समूह से संबंधित हैं जिन्हें नोडोसोर कहा जाता है – उनकी पीठ पर कठोर, टेढ़ी-मेढ़ी प्लेटों के साथ लगभग 15 फीट लंबा। नोडोसॉरस शाकाहारी था, और क्रेटेशियस काल के शुरुआती जुरासिक में रहता था।

विली थोड़ा कैमरा के सामने शर्मीला था और कैमरे पर बात नहीं करना चाहता था, लेकिन एक सच्चे जीवाश्म विज्ञानी की तरह उसे एनबीसी 5 दिखाने में कोई समस्या नहीं थी और वह सुनिश्चित करना चाहता था कि डायनासोर के लिए ठीक से खुदाई कैसे की जाए।

SMU के डिजिटल अर्थ विज्ञान प्रयोगशाला में वर्तमान में हड्डियों की रक्षा करने वाले सीमेंट और प्लास्टर आवरण अगले कुछ हफ्तों में सावधानी से टूट जाएंगे। फिर, विशेषज्ञ पेलियोन्टोलॉजिस्ट द्वारा हड्डियों का विश्लेषण और अध्ययन किया जा सकता है।

“यह बहुत बढ़िया था, यह वास्तव में रोमांचक था,” ब्रीस ने कहा। “यह वास्तव में दुर्लभ डायनासोर है, यह संभव है कि यह एक नई प्रजाति भी हो सकती है।”

Comments are closed.