Home रहस्य पृथ्वी पर 1.5 बिलियन वर्ष पुराना पानी मिलने का दावा

पृथ्वी पर 1.5 बिलियन वर्ष पुराना पानी मिलने का दावा

14206
296
1.5-Billion-Year-Old-Water

वैज्ञानिकों ने पृथ्वी पर पुराना पानी मिलने का दावा किया है । यह 1.5 बिलियन वर्ष पुराना पानी कनाडा के ओंटारियो में 1.5 मील नीचे एक खदान से निकाला गया था।
वैज्ञानिकों ने पृथ्वी के सबसे पुराने पानी का कुछ विश्लेषण किया है। यह पानी जो ओंटारियो, कनाडा में 1.5 मील नीचे एक खदान से बोरहोल में डाला जाता है, यहां तक कि जीवन भी हो सकता है। इसके अलावा, इस पानी में फंसी हुई चट्टानों और मंगल पर मौजूद लोगों के बीच समानता ने मंगल पर पानी मिलने की संभावना की पुष्टि की है।
किसी को भी विश्वास नहीं था कि पानी इतना पुराना है कि जब तक वैज्ञानिकों ने नई तकनीकों के साथ पुष्टि नहीं की कि यह कम से कम 1.5 बिलियन साल पुराना है, लेकिन वास्तव में काफी पुराना हो सकता है। डलास विश्वविद्यालय के पेशे बैलेंटाइन ने कहा, “हमें गहरे कनाडाई क्रिस्टलीय तहखाने में एक परस्पर द्रवित प्रणाली मिली है जो अरबों साल पुरानी है, और जीवन जीवन को चलाये रखने में सक्षम है। हमारी खोज उन शोधकर्ताओं के लिए अभूतपूर्व। महत्वपूर्ण और दिलचस्प है जो यह समझना चाहते हैं कि रोगाणु अकेले कैसे विकसित होते हैं, और जीवन की उत्पत्ति, जीवन की स्थिरता और चरम वातावरण और अन्य ग्रहों पर जीवन की उत्पत्ति के पूरे सवाल इस खोज के केंद्र में हैं “।
शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि पानी हाइड्रोजन, मीथेन, और हीलियम, नियोन, आर्गन, और क्सीनन जैसी महत्वपूर्ण गैसों के समस्थानिकों से समृद्ध है। पानी के आसपास की क्रिस्टलीय चट्टानें लगभग 2.7 बिलियन वर्ष पुरानी हैं।