Home सेहत और जीवनशैली बालों को झड़ने से कैसे रोकें

बालों को झड़ने से कैसे रोकें

34165
175
Hair Loss

क्या आप अपने कमज़ोर होते हुए बालों, दोमुंहे बाल और हेयर डैमेज से  परेशान है? समय आ गया है आप इस समस्या का समाधान ढूंढने के लिए कुछ करें। बालों को अपने सबसे अच्छे रूप में रखना स्वस्थ, मजबूत औरचमकदार रखना इतना मुश्किल नहीं है। विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर आहार, धूप से सुरक्षा और बालों की देखभाल के कुछ अन्य उपाय आपके बालों को मज़बूती और तंदुरुस्ती प्रदान करते हैं ।

बालों को एक निश्चित समय पर धोएं

आपके सिर पर जमा धूल और गंदगी को हटाने के लिए, आपको सप्ताह में कम से कम दो बार अपने बालों को धोने की जरूरत है। रोज बाल धोने से स्कैल्प पर बालों की पकड़ ढीली हो सकती है।

बालों का  ध्यान  कोमलता से रखें

अपने बालों पर आराम से काम करें खासकर जब आप कंघी करते हों और कोई नयी हेयर स्टाइल बनाते हैं । सुनिश्चित करें कि आप एक नरम हेयर ब्रश का उपयोग कर रहे हैं  जिसमें प्रत्येक ब्रिसल के बीच पर्याप्त जगह हो।

अपने हेयरस्टाइल का का चयन अच्छे से करे

ब्रैड्स, पोनीटेल, या बन जैसे टाइट हेयरस्टाइल बालों के टूटने का कारण बन सकते हैं। यह सलाह दी जाती है कि बालों को कसकर न बांधें और कम से ऐसा कम नियमित रूप से न करें। ऐसा करने से बालों पर अनावश्यकदबाव होता है और बालों के बढ़ने में बाधा उत्पन्न होती है।

पौष्टिक आहार लें

आपके बाल प्रोटीन से बने होते हैं; स्वस्थ बालों के लिए उचित पोषण बहुत जरूरी है। पौष्टिक आहार पर ध्यान दें; प्रोटीन युक्त आहार पर ध्यान दें। प्रोटीन खाद्य पदार्थ बालों के रख-रखाव और वृद्धि में मदद करते हैं।

खूब पानी पियें

खूब पानी पिए। यह बालों के गुच्छों में पोषक तत्वों को पहुंचाने में  मदद करता है। इसके अलावा, पानी पीने से सिर का तापमान सामान्य रहता है और यह बालों के विकास को सुव्यवस्थित करता है।

हेयर ड्रायर का प्रयोग कम से कम करें

एक हेयर ड्रायर के उपयोग को सीमित करें या इसे मध्यम सेटिंग पर उपयोग करें और मध्यम स्तर पर तापमान रखें। बार-बार ब्लो ड्राईिंग स्कैल्प को नुकसान पहुंचा सकती है और इसे अपनी पकड़ खो देती है।

तनाव से दूर रहें

तनाव को बालों से सम्बंधित बीमारियों और अन्य बीमारियों के प्रमुख कारकों में से एक पाया गया है। असंख्य स्वास्थ्य रिसर्च स्टडी के अनुसार तनाव से बालों का झड़ना, कमज़ोर होना और यहाँ तक की गंजे होने का भी खतरा रहता है, तो इसलिए अपने आपको तनाव से दूर रखें और हमेशा प्रसन्न और सकारात्मक रहने का प्रयास करें।

धूप से सुरक्षा

सूरज की किरणों से बालों को बचाना महत्वपूर्ण है। जब आप धूप में हों, तो टोपी या दुपट्टा पहनें। सूरज के संपर्क में आने से बालों की नमी दूर हो सकती है और बाल टूटने का कारण बन सकते हैं।

पोषण

फल और सब्जियां बालों को सभी आवश्यक मात्रा में खनिज और प्रोटीन देते हैं। स्वस्थ बालों के विकास के लिए, संतरे, केले, सेब और खुबानी जैसे फलों का नियमित रूप से सेवन करें।