विंटर रोड ट्रिप दिल्ली से कसौली हिल्स, शिमला, डलहौज़ी और अमृतसर तक

दिल्ली में सर्दी वैसे तो बहुत कम पड़ती है, मगर जितनी भी पड़ती है वो किसी कहर से काम नहीं होती। सर्दियों में अगर मजबूरी न हो तो घर से निकलना किसी को अच्छा नहीं लगता  कभी ठंडी हवा तो कभी कोहरे के कारण। सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग  तटीय इलाकों और गर्म स्थानों में जाना पसंद करेंगे लेकिन मैंने कभी भी उन पहाड़ियों पर जाने के बारे में नहीं सोचा है जहां का तापमान दिल्ली की तुलना में बहुत कम है। अपना कम्फर्ट ज़ोन छोड़ कर और बर्फ में होने के विचार से मेरा मन चलते है एक नयी यात्रा का अनुभव करने ललचाया और एक कप गरम कॉफी पीते हुए बर्फ से ढके पहाड़ों को देखा, मैंने सोचा कि चलो। और फिर अपने एक दोस्त के साथ दिल्ली से हिमाचल प्रदेश और पंजाब के रोड टूर पर निकल गया ।

कसौली हिल्स जाना एक बहुत अच्छा विचार था क्योंकि कसौली सिर्फ 30 मिनट की दूरी पर था और शिमला रिज़ॉर्ट से 3 घंटे की दूरी पर था जहाँ हम दो रातों के लिए ठहरे थे। हमने सुबह 9 बजे कड़ाके की ठंड में दिल्ली से सड़क यात्रा शुरू की औरकसौली हिल्स पहुंचने में हमें 6 घंटे लगे।  दोपहर 3 बजे पहुंचने के बाद, रिसॉर्ट में आराम करने और आनंद लेने की योजना थी।

दूसरे दिन हमने शिमला लंच के बाद  निकलने का फैसला किया। हमने स्थानीय बस से शिमला  गए, जहां बस ने हमें पुराने बस स्टेशन पर उतार दिया, जहाँ से हमें एक और बस लेनी थी जिसने हमें मॉल रोड की शुरुआत में छोड़ दिया। हमने मॉलरोड पर टहलते हुए, तस्वीरें क्लिक कीं और और बाद में रात के 11 बजे अपने होटल पहुँचने के लिए फिर से बस पकड़ ली।

हमने अगली सुबह करीब 10 बजे रिज़ॉर्ट से चेकआउट किया और पठानकोट के रास्ते डलहौज़ी पहुंचने के लिए 8 घंटे की ड्राइव के लिए तैयार थे। चंडीगढ़ – बद्दी राजमार्ग पर प्रत्येक 100 मीटर के बाद हम संतरे और संतरे का रस बेचने वालेविक्रेताओं को स्पॉट करते हैं। हम एक स्टॉल पर रुकने से खुद को रोक पाए क्योंकि रस संतरे को काफी लुभावना था। रस में कोई चीनी नहीं थी और यह स्वादिष्ट था और पूरी तरह से ड्राइविंग से एक ब्रेक लेने के लायक था।

डलहौजी में बर्फ से ढंके पहाड़ नहीं थे लेकिन ठंड बहुत थी। हम अपने होटल – डलहौज़ी हाइट्स में रात 8 बजे पहुँचे क्योंकि हम दिन भर की यात्रा से बुरी तरह थक चुके थे। अगले दिन हम सीधे बर्फ के बिंदु पर गए जहाँ हमने स्की करना सीखा औरअपने पैरों और हाथों को पूरी तरह सुन्न होने तक बर्फ से खेला।

डलहौजी के मॉल रोड की घूमने के बाद , हम अपने होटल में हम बिस्तर पर पस्त हो गए क्योंकि अगले दिन हम 12 घंटे के लिए गाड़ी चलाने वाले थे । अमृतसर डलहौजी से 4 घंटे की दूरी पर है, इसीलिए हम हमारी अगली यात्रा वहां थी। हम अगले दिन दोपहर लगभग 1 बजे स्वर्ण मंदिर पहुंचे। गुरुद्वारे में लंगर खाने के बाद, हमने दिल्ली के लिए प्रस्थान किया।

हम दिल्ली में ठीक 2 बजे पहुंचे और यात्रा की इतनी थकान थी की उसे शब्दों में बयां करना मुश्किल है  भले ही यह एक बहुत लंबी रोड ट्रिप थी  मगर ये हमेशा यादगार रहेगी।

About the Author

admin

सांझी बात एक विमर्श बूटी है जीवन के विभिन्न आयामों और परिस्थितियों की। अवलोकन कीजिए, मंथन कीजिए और रस लीजिए वृहत्तर अनुभवों का अपने आस पास।